Search This Blog

Wednesday, December 19, 2012

Central Bank Of India Requires Safai Karamchari Cum Staff


Central Bank Of India


Post : Safai Karamchari Cum Staff

Total Post : 39 (37 + 2)

Last Date : 22nd December 2012


सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एक अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक जिसकी पूरे भारत में 4000 से अधिक शाखाएंहै।अपनेजयपुर क्षेत्र के अलवर,अजमेर,भरतपुर,चुरू,ढोल्पुर,दौसा,हनुमानगढ़,झुञ्झुनू,करौली,सीकर,श्रीगंगा नगर,टोंक एवं जयपुर जिलो के अंतर्गत कार्यरत अपनी शाखाओं एवं कार्यालयों के लिए सफाई कर्मचारी सह अधीनस्‍थ कर्मचारी और/अथवा अधीनस्‍थ कर्मचारी के पद पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित करता है.
इन पदों के लिए  रिक्तियों का विवरण निम्‍नानुसार हैः
सफाई कर्मचारी सह अधीनस्‍थ कर्मचारी
अनुसूचित जाति
अनुसूचित जनजाति
अन्‍य पिछड़ा वर्ग
सामान्‍य
कुल
04
07
08
18
37

अधीनस्‍थ कर्मचारी
अनुसूचित जाति
अनुसूचित जनजाति
अन्‍य पिछड़ा वर्ग
सामान्‍य
कुल
01
00
00
01
2

बैंक अपनी आवश्‍यकतानुसार उपर्युक्‍त दर्शाई गई रिक्तियों में कमी अथवा बढ़ोत्‍तरी कर सकता हैं.
कुल रिक्तियों में से 3 प्रतिशत विकलांग रूप से अक्षम एवं 20 प्रतिशत भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं.
पात्रताः
ए) ऐसे अभ्‍यर्थी जिन्‍होंने सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा/कार्यालय में कार्य नहीं किया हैः
(क) आयु सीमाः  दिनांक 09.08.2012 को न्‍यूनतम आयु 18 वर्ष पूर्ण एवं अधिकतम आयु 26 वर्ष, उपरी आयु सीमा में छूटः
अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए
05 वर्ष
अन्‍य पिछड़ा वर्ग के लिए
03 वर्ष
शारीरिक रूप से विकलांग
10 वर्ष
विधवा, तलाकशुदा एवं विधिक रूप से अलग महिलाओं के लिए (जिन्‍होंने पुर्नविवाह न किया हो)
09 वर्ष
सामान्‍य वर्ग अधिकतम 35 वर्ष
अन्‍य पिछड़ा वर्ग अधिकतम 38 वर्ष
अनुसूचित जाति/जनजाति अधिकतम 40 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक जो आर्मी में हवलदार एवं इससे कम रैंक के हों तथा नेवी एवं एअरफोर्स में इसके समकक्ष रैंक के हैं
आयु सीमा में उपर्युक्‍तानुसार छूट (शासकीय नियमानुसार)


बी) ऐसे अभ्‍यर्थी जिन्‍होंने सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखाओं/कार्यालयों में अस्‍थायी/अनियत श्रमिक के रूप में कार्य किया है, एकबारगी कार्रवाई के रूप में उपर्युक्‍त पदों पर भर्ती प्रक्रिया में निम्‍न अहर्ताओं के अधीन भाग लेने के लिए पात्र होंगे.

1.  ऐसे अभ्‍यर्थी जिन्‍होंने अस्‍थायी/अनियत श्रमिक के रूप में लगातार 12 माह की अवधि के दौरान न्‍यूनतम 45 दिनों तक कार्य किया है.

2.  अभ्‍यर्थी की आयु (पात्र वर्ग में नियमानुसार छूट के अनुसार) 18 से 26 वर्ष होना चाहिए.  जब उन्‍होंने शुरूआत में अस्‍थायी/अनियत श्रमित के रूप में सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा/कार्यालय में कार्य हेतु रखा गया हो.

3.  दिनांक 09.08.2012 को अभ्‍यर्थी की आयु बिना वर्ग (अर्थात अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ अन्‍य पिछड़ा वर्ग/सामान्‍य) पर ध्‍यान दिए 45 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए.

4.  अभ्‍यर्थी को 12 माह की लगातार अवधि के दौरान न्‍यूनतम 45 दिनों तक अस्‍थायी/अनियत आधार पर कार्य करने के दावे के लिए बैंक को स्‍वीकार्य संतोषजनक साक्ष्‍य प्रस्‍तुत करना होगा.
5.  रोजगार कार्यालय में पंजीयन अपेक्षित हैं, किंतु यह अनिवार्य नहीं है.  अतः ऐसे अभ्‍यर्थी जिनके पास रोजगार कार्यालय में पंजीयन का वैद्य पंजीकरण है. उन्‍हें आवेदन के साथ इस आशय का विधिवत रूप से राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्‍यापित पंजीकरण कार्ड की प्रति संलग्‍न करना चाहिए.

6.  ऐसे अभ्‍यर्थी जिन्‍होंने न्‍यायालय/एएलसी/आरएलसी/सीजीआई के समक्ष बैंक के स्‍थायी रोजगार के लिए दावा प्रस्‍तुत किया है और ऐसे मामले अंतिम निर्णय के लिए अभी तक लंबित हैं, को यदि वे संबंधित पदों के लिए अन्‍यथा पात्र हैं, इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के पूर्व स्‍वेच्‍छा से शर्तरहित विभिन्‍न फोरा पर दायर प्रकरणों को वापिस लेना होगा और यह वचन देते हुए इस आशय की घोषणा करनी होगी कि वे भर्ती प्रक्रिया एवं परिणाम उन पर बाध्‍यकारी होंगे.
शैक्षणिक योग्‍यताः
(क) उपर्युक्‍त पदों के लिए शैक्षणिक योग्‍यता न्‍यूनतम आठवीं पास अथवा इसके समकक्ष है.  उच्‍च शैक्षणिक योग्‍यता को बैंक की सेवा में किसी भी प्रकार की छूट और वेटेज नहीं है तथा कोई भी अभ्‍यर्थी उच्‍च शैक्षणिक योग्‍यता के आधार पर वर्तमान में अथवा भविष्‍य में पदोन्‍नति आदि के लिए दावा नहीं कर सकता है.  सफल अभ्‍यर्थी को उसकी उच्‍च शैक्षणिक योग्‍यता पर ध्‍यान दिए बगैर केवल सफाई कर्मचारी सह अधीनस्‍थ कर्मचारी और/अथवा अधीनस्‍थ कर्मचारी के पद पर नियुक्‍त किया जाएगा.
(ख )   चयनित अभ्‍यर्थियों की तैनाती प्रारंभ में भर्ती क्षेत्र में की जाएगी किंतु प्रबंधन की अनिवार्यता और आवश्‍यकताओं के तहत उनकी सेवाएं स्‍थानांतरित की जा सकती हैं.
(ग )   चयनित अभ्‍यर्थी 6 माह की परिवीक्षाधीन अवधि पर रहेंगे.
(घ )   वेतनमानः बैंक के नियमानुसार देय होगा.
( ) आवेदन एवं भर्ती प्रक्रिया हेतु निर्देशः
आवेदन हमारे प्रारूप के अनुसार करना है जो कि हमारे बैंक की वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in  से डाउनलोड कर सकते है.
1.  आवेदन पत्र प्राप्‍त होने की अंतिम तिथि 22.12.2012 है, इसके पश्‍चात प्राप्‍त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा. आवेदन साधारण डाक से निम्‍न पते पर प्रेषित किए जाएं.
                       वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबन्धक                      
                      सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
                         क्षेत्रीय कार्यालय
                    आनंद भवन ,संसार चन्द्र रोड
                       जयपुर   302001

साधारण डाक के अलावा अन्‍य किसी माध्‍यम से प्रेषित आवेदन स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे एवं उन्‍हें निरस्‍त माना जाएगा.  जिस पद के लिए आवेदन किया जा रहा है उसका नाम स्‍पष्‍ट रूप से आवेदन पत्र के लिफाफें पर लिखा जाए.
अभ्‍यर्थी दोनो पदों अथवा दोनों पदों में से किसी एक पद पर एक ही आवेदन-फार्म में आवेदन करना होगा.
2.  आवेदन पत्र के साथ शैक्षणिक योग्‍यताओं संबंधी प्रमाण-पत्र, शारीरिक अक्षमता संबंधी प्रमाण-पत्र, भूतपूर्व सैनिक का प्रमाण-पत्र एवं रोजगार कार्यालय में पंजीयन के प्रमाण-पत्र की राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्‍यापित प्रति एवं सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा/कार्यालय जिसमें कार्य किया है के प्रमाण की प्रति संलग्‍न करनी होंगी एवं साक्षात्‍कार के समय इनकी मूल प्रतियां अपने साथ लानी होंगी, जिन्‍हें कि सत्‍यापित प्रतियों से मिलाकर वापस कर दिया जाएगा.
3.  अपूर्ण/आधे भरे हुए अथवा प्रमाण-पत्रों की सत्‍यापित प्रतियों के बगैर प्राप्‍त आवेदनों को निरस्‍त माना जाएगा एवं इस संबंध में किसी भी प्रकार का पत्राचार आदि नहीं किया जाएगा.
4.  पात्र अभ्‍यर्थियों को निर्धारित दिनांक को साक्षात्‍कार हेतु बुलाया पत्र प्रेषित किया जाएगा एवं निर्धारित दिनांक एवं समय पर अभ्‍यर्थी को सूचित स्‍थान पर साक्षात्‍कार हेतु उपस्थित होना होगा अन्‍यथा अनुपस्थित रहने वाले अभ्‍यर्थी के आवेदन पर कोई विचार नहीं किया जाएगा और न ही इस संबंध में कोई भी पत्राचार आदि पर ध्‍यान दिया जाएगा.
   पात्र अभ्‍यर्थियों के अलावा अन्‍य अभ्‍यर्थियों को किसी भी प्रकार की सूचना देने के लिए बैंक बाध्‍य नहीं होगा.
5.  चयन के उपरांत यदि कोई भी जानकारी गलत अथवा असत्‍य पाई जाती है तो चयनित अभ्‍यर्थी की नियुक्ति समाप्‍त कर दी जाएगी.
6.  बैंक के पास बिना कारण बताए किसी भी आवेदन, उपर्युक्‍त भर्ती प्रक्रिया को विलंबित करने एवं निरस्‍त करने का सर्वाधिकार सुरक्षित होगा.
7  इस विज्ञापन के दिनांक से  पूर्व उपरोक्त पदो के लिए किए गए आवेदनो पर विचार नहीं किया जाएगा
8  किसी भी विवाद का निपटारा जयपुर न्यायालय के अधीन किया जाएगा ।



  वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.