Search This Blog

Saturday, January 20, 2018

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक होंगी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2018 की सीनयर सैकेंडरी परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक होंगी। परीक्षाओं के लिए प्रदेशभर में 5,509 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षाओं में उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षा के 19 लाख 19 हजार 849 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

लागू रहेगा रेस्मा
परीक्षाओं की अवधि के दौरान प्रदेश में रेस्मा लागू रहेगा। राजस्थान अत्यावश्यक सेवाएं अधिनियम के तहत परीक्षा अवधि में कोई हड़ताल नहीं की जा सकेगी। ऐसा करने पर गिरफ्तारी, सेवा समाप्ति आदि कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है।

पिछले दिनों शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों तथा 60 उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रहण और वितरण केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों लगाए जाएंगे। साथ ही होमगार्ड और पुलिस के 4,210 जवान भी तैनात होंगे। परीक्षा के दौरान उपखंड मजिस्ट्रेट एवं वृत्ताधिकारी तथा तहसीलदार एवं थानाधिकारी संयुक्त निरीक्षण करेंगे। परीक्षा के दौरान रेस्मा लागू किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में परीक्षा संचालन समिति बनाई गई है।

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.